61 साल की उम्र में प्राकृतिक तरीके से गर्भवती हुई एक महिला, दिया स्वस्थ बच्चे को जन्म


कुछ महीनों पहले हमने एक ख़बर सुनी थी कि 70 साल की उम्र में एक महिला ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया है. लेकिन उन्होंने इस बच्चे को जन्म IVF ट्रीटमेंट की मदद से दिया था.
 70 साल की उम्र में अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली दलजिंदर कौर अपने पति मोहिंदर सिंह गिल के साथ.
लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर सुनाने जा रहे हैं, जो आपको हैरान कर देगी. खबर ये है कि 61 वर्षीय एक महिला ने प्राकृतिक तरीके से एक बच्चे को जन्म दिया. वैसे तो इतनी उम्र में किसी बच्चे को जन्म देना एक नामुमकिन सी बात है, लेकिन ये चमत्कार हुआ है इटली में.
आइये अब नज़र डालते हैं पूरे मामले पर:
इटली में रहने वाली Maria Rosaria Veneruso ने 61 साल की उम्र में अपने पहले बच्चे को जन्म दिया है. उनका दावा है कि उन्होंने बिना IVF ट्रीटमेंट के एक लड़के को जन्म दिया है. इस बच्चे का नाम Elia Francesco रखा गया है, जो पूरी तरह से स्वस्थ है. बच्चे का जन्म इटली के साउथ वेस्ट में स्थित Campania Region के एक हॉस्पिटल में बीते सोमवार को हुआ.
स्थानीय मीडिया से बात करते हुए Maria कहती हैं कि, "अब मेरा सपना सच हो गया है और अब मुझे भविष्य की चिंता नहीं है." Maria और उनके पति Enzo इस बच्चे के जन्म से बहुत ज्यादा खुश हैं. उनके बच्चे का वज़न 7lbs है. इतनी उम्र में बच्चे को जन्म देने के बाद होने वाली परेशानियों के बारे में सोचने के बजाय, नई-नवेली मां बनी Maria बताती हैं कि उन्होंने गर्भवती होने के लिए किसी भी ट्रीटमेंट का सहारा नहीं लिया और न ही IVF ट्रीटमेंट कराया.
उनके Doctor Stefano Palmieri ने बताया कि Maria का अच्छा स्वास्थ्य और फ़िज़िकल स्टैमिना बच्चे को प्राकृतिक रूप से जन्म देने में मददगार साबित हुआ है. इसके साथ ही वो बताते हैं कि 'Maria की गर्भावस्था एक शांतिपूर्ण गर्भावस्था थी. Maria प्रेगनेंसी के सातवें महीने तक रोज़ाना नियमित रूप से व्यायाम करती थीं.'जहां Maria क़ा दावा है कि उन्होंने इसके लिए कोई ट्रीटमेंट नहीं लिया, वहीं UK के एक Fertility Expert का कहना है कि ये एक नामुमकिन बात है कि वो प्राकृतिक रूप से गर्भवती हुई हैं.
BMI The Sloane Hospital की Consultant Gynaecologist और Obstetrician ने Mail Online से बात करते हुए बताया कि 'इस उम्र में मां बनने के लिए उनको Donor Egg कि ज़रूरत तो पड़ती है.' इसके साथ ही वो कहती हैं कि 'चमत्कार तो अकसर होते हैं लेकिन किसी भी महिला के लिए स्वाभाविक रूप से 61 की उम्र में गर्भवती होना संभव नहीं है. पूरी दुनिया में Egg Donation करने वाले लोग हैं, जो एक उम्रदराज़ महिला को भी गर्भवती होने में मदद करते हैं. आये दिन ऐसे कई केसेस आते रहते हैं, जिसमें कई मरीज़ Overseas से ट्रीटमेंट कराकर UK वापस आते हैं.'
अब उम्र चाहे कोई भी हो और प्राकृतिक हो या अप्राकृतिक तरीका, इस उम्र में बच्चे को जन्म देना ही बहुत बड़ी बात है.
Source: thesun

No comments :
Write comments